विलियम शेक्सपियर के जीवन का प्रेरक प्रसंग |William Shakespeare prerak prasang

0
630 views
William Shakespeare prerak prasang
William Shakespeare prerak prasang

William Shakespeare prerak prasang.दोस्तों प्रेरक प्रसंग हमें उन महान व्यक्तियों के जीवन में झाकने का अवसर देते हैं। जिन्होंने अपनी लगन, प्रतिभा व् दृढ विश्वास के बल पर फर्श से अर्श का सफ़र तय किया।दोस्तों प्रेरक प्रसंग की इसी कड़ी में आज हम एक ऐसे व्यक्तित्व के बारे में बताने जा रहे हैं।जिनका नाम अपनी विधा में ध्रुव तारे के भांति हमेशा चमकता रहेगा।

एक दिन के बात है एक थियेटर का मालिक अपने लकड़ी के बने कक्ष में बैठा हुआ उस दिन की कमाई के अपने सिक्के गिन रहा था।उसी समय उसके एक नौकर ने आकर उसे बताया कि एक लड़का आपसे मिलने की जिद बहुत देर से कर रहा हैं।थियेटर का मालिक जल्दी में था इसलिए उसने कहा उसे जल्दी से भेजा दो मुझे बाहर जाना हैं।

जब वह लड़का आया तो उसे देखकर  थियेटर का मालिक उसके डील डौल व् पहनावे को देख कर मुस्करा उठा क्योकि उस युवक की आयु लगभग 21-22 वर्ष थी, और उसका शरीर बैडोल तथा चेहरा अजीब था।

थियेटर का मालिक ने युवक से कहा बताओ क्या काम हैं। युवक ने प्रार्थना की कि में थियेटर में होने वाले नाटकों में हिस्सा लेना चाहता हूँ।मालिक ने कुछ सोचकर कहा की तुम केवल नाटको में विदूषक की भूमिका के लिए ही उपयुक्त हो, यदि तुम चाहो तो विदूषक का अभिनय कर सकते हो। इसके साथ ही थियेटर का मालिक ने कहा की तुम्हे केवल उतना ही पारिश्रमिक मिलेगा जितना जीवन निर्वहन के लिए आवश्यक होगा।उस युवक ने थियेटर का मालिक के प्रस्ताव को तुरंत ही स्वीकार कर लिया।

दोस्तों उस युवक ने विदूषक की भूमिका इतनी अच्छी तरह से निभाई कि विभिन्न थियेटरों के मालिक उसे अपने साथ लेने के लिए मनमानी धनराशि की पेशकश करने लगे। उसने बाद में अपनी थियेटर कंपनी बनाई और एक अभिनेता और नाटक कार के रूप में अप्रतिम सफलता प्राप्त की।

दोस्तों उस महान व्यक्तिव का नाम विलियम शेक्सपियर था। जो दुनिया का सबसे प्रसिद्ध नाटककार बना।

————————————————-

दोस्तों यदि आपके पास विलियम शेक्सपियर के जीवन का प्रेरक प्रसंग |William Shakespeare prerak prasangमें ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें । हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें ।दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें 

धन्यवाद 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here