लक्ष्मी जी और शनिदेव में से अच्छा कौन ? पढ़े भगवान विष्णु का जवाब|

0
444 views

लक्ष्मी जी और शनिदेव में से अच्छा कौन ? पढ़े भगवान विष्णु का जवाब| 

एक बार शनिदेव भगवान विष्णु के पास गये।शनिदेव ने भगवन विष्णु  व् माँ लक्ष्मी का अभिवादन किया। उसके बाद शनिदेव ने भगवान विष्णु से पूछा प्रभु माँ लक्ष्मी और मुझमें कौन अच्छा हैं ? । भगवान विष्णु कुछ देर के लिए मौन हो गये। क्योकिं पास में माँ लक्ष्मी उनकी पत्नी बैठी थी, और शनिदेव एक अप्रिय ग्रह हैं इसलिए उन्होंने शनिदेव की बात अनसुनी कर दी।

अवश्य पढ़े : शनिदेव पर तेल क्यों चढ़ाया जाता हैं ? | Shanidev par tel kyo chaddhaya jata hai

अगर भगवान विष्णु वास्तविकता बता देते तो शनिदेव नाराज हो जाते। सोच में डूबे भगवान विष्णु के सामने शनिदेव ने वापस से सवाल दोहराया। तब भगवान विष्णु ने कहा कि शनिदेव आप लक्ष्मी जी के साथ उस सामने वाले वृक्ष तक जाओऔर उसका स्पर्श कर प्रमाण सहित एक पत्ता लेकर आओ। दोनों ने तत्काल आदेश का पालन किया। माँ लक्ष्मी  भी जानना चाहती थी कि भगवान विष्णु उनके बारे में क्या भावना रखते हैं ।

अवश्य पढ़े: Birth Story of Shanidev |शनिदेव की जन्म कैसे हुआ ?

भगवान विष्णु दोनों को अपलक देखते रहे । कुछ समय बाद दोनों वृक्ष को स्पर्श कर प्रमाण स्वरूप एक एक पत्ता लेकर वापस आ गये । तब शनिदेव उत्सुकता से अपने प्रश्न के उत्तर के लिए भगवान विष्णु को निहारने लगे ।

भगवान विष्णु बोले- हे शनिदेव, “तुम मुझे जाते हुए अच्छे लग रहे थे ” और हे लक्ष्मी, ” तुम आती हुई अच्छी लग रही थी”।

भगवान विष्णु के इस उत्तर पर दोनों प्रसन्न हो गये। भगवान विष्णु के इस जवाब का तात्पर्य यह हैं कि शनि उतरता हुआ यानि जाता हुआ ही अच्छा और शुभ होता है। लक्ष्मी आती हुई अच्छी लगती हैं । धन की देवी का आना हर किसी को अच्छा लगता है।

अवश्य पढ़े

—————————————————————

दोस्तों यदि आपके पास लक्ष्मी जी और शनिदेव में से अच्छा कौन ? पढ़े भगवान विष्णु का जवाब। में ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें । हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें ।

दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें ।

धन्यवाद 🙂

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here