न्यायप्रियता : Story of justice Abraham Lincoln prerak prasang in hindi

0
338

Story of justice Abraham Lincoln prerak prasang in hindi
Story of justice Abraham Lincoln prerak prasang in hindi

Story of justice Abraham Lincoln prerak prasang in hindi. यह प्रेरक प्रसंग उस समय का हैं जब अब्राहम लिंकन अमेरिका के राष्ट्रपति थे। उस समय अमेरिका में उम्र कैद हुए कैदियों के लिए एक कानून था कि वे  जेल में अपने अच्छे व्यवहार को सिद्द करते हुए अपनी सजा की माफ़ी के लिए राष्ट्रपति से अपील कर सकता था। इस अपील के साथ उस कैदी को किसी रिश्तेदार या किसी विशिष्ट व्यक्ति का संस्तुति पत्र भी होना चाहिए तभी उसकी सजा माफ़ी पर विचार विमर्श किया जा सकता हैं। 

एक दिन एक सजायाफ्ता कैदी की अपील अब्राहम लिंकन को प्राप्त हुई जिसने 10 वर्ष की सजा बहुत ही शांति और प्रेम से काट ली। उसका व्यवहार सभी के प्रति बहुत ही मधुर व मिलनसार था। उसने अपनी अपील में अपनी योग्यता, व जेल में  सजा के दौरान किये गये कार्यो का विवरण दिया। पर उसकी अपील के साथ कोई भी संस्तुति पत्र नहीं था। 

उस कैदी के पत्र को पढ़कर राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन बहुत ही अधिक प्रभावित हुए। क्योकि उसकी अपील के साथ कोई भी संस्तुति नहीं थी, इसलिए उन्होंने अपने क़ानूनी सलाहकार से इस संबध में विचार-विमर्श किया। अब अब्राहम लिंकन ने अपने अधिकारीयों से कैदी की सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए कहा क्या वह वास्तव में सुधर गया हैं। 

जब इस बात की जाँच की गई तो पाया गया कि वह वास्तव में सुधरने का प्रयास कर रहा हैं। और एक जिम्मेदार नागरिक बनने को प्रयासरत हैं। जेल के दूसरे कैदियों व जेल के अधिकारियो ने भी उसके व्यवहार की प्रशंसा की। 

कैदी के बदले हुए व्यवहार के बारे में भेजे गए अधिकारियों ने लिंकन को बता दिया तब लिंकन ने अपने क़ानूनी सलाहकार को बुलाया और  कहा उस कैदी की अपील के साथ मेरी संस्तुति पत्र को लगा दिया जाये। 

इस प्रकार उस कैदी की आगे की सजा माफ़ हो गई। न्यायप्रियता का ऐसा उदाहरण बहुत ही कम मिलते हैं जब उच्च पद पर आसीन किसी व्यक्ति ने ऐसी छोटी घटना को अपने संज्ञान में लेकर उसे अंजाम तक पहुँचाया। 

तो दोस्तों अब्राहम लिंकन ऐसे लोकप्रिय राष्ट्रपति हुए की आज भी अमेरिका में सबसे अधिक लोकप्रिय हैं। 

For More Read – महान व्यक्तियों के जीवन के प्रेरक प्रसंगों का विशाल संग्रह
Similar Post-

—————————————–

दोस्तों चैत्र नवरात्र 2018 महत्व व कलश स्थापना समय| में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया हमारे फेसबुक(Facebook) को Like & Share अवश्य करें। 

हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें।हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here