यहाँ इंसानों का आना मना हैं यहाँ चलता हैं सांपों का राज | Snake Island in hindi

0
519 views

यहाँ इंसानों का आना मना हैं यहाँ चलता हैं सांपों का राज | Snake Island in hindi

Snake Island in hindi

दोस्तों वैसे तो सांप का नाम सुनते ही शरीर में एक कपकपी से छुट जाती हैं।  यदि आप को एक ऐसे आईलेंड पर छोड़ दिया जाये जहाँ दुनिया के सबसे जहरीले माने जाने वाले सांप पाए जाते हो, वहां चारो और इनका ही साम्राज्य हो तो इसकी कल्पना मात्र से ही दिल मैं बैचेनी होने लगती हैं।

दोस्तों आज की पोस्ट मैं हम आपको ऐसे एक आईलेंड के बारे में बता रहे हैं।  ब्राजील में इलाहा दा क्यूइमादा आइलैंड सांपों के आइलैंड के नाम से जाना जाना जाता है। यहाँ 4,30,000 वर्ग मीटर में फैले इस आइलैंड पर करीब 20,00,000 जहरीले गोल्डन पिटवाइपर सांप हैं। ये  दुनिया के सबसे ज्यादा जहरीले माने जाने वाले सांप हैं जिनके काटने पर इंसान की तुरंत मौत हो जाती है और लाश काली पड़ जाती है।

Snake Island in hindi

 

आईलेंड के सापों ने लाइट हाउस के कर्मचारी के परिवार का किया बहुत ही बेहरमी से शिकार 

 पहले सांपों की इतनी अबादी नहीं थी, आइलैंड के मध्यभाग में कुछ ही सांप पाए जाते थे। सांपों की संख्या कम होने की वजह से ज्यादा डर नहीं था। उस वक्त इस आइलैंड के तट पर लाइट हाउस में ब्राजीलियन परिवार रहता था। परिवार का मुखियां ब्राजीलियन नेवी का एक कर्मचारी था। वह वहां लाइट हाउस पर ड्यूटी दिया करता था। उस कर्मचारी के साथ उसकी पत्नी और तीन बच्चे रहते थे। ब्राजील नेवी का एक जहाज उनके पास उनकी जरूरत का सामान पहुँचाया करता था।

 Also Read: सांपो के बारे में रोचक तथ्य

  एक दिन कुछ जहरीले गोल्डन पिटवाइपर सांप उनके कॉटेज में टूटी हुई  खिड़की से घुस गए। जहरीले गोल्डन पिटवाइपर सांपों को कॉटेज में देखकर सारा परिवार डर गया और जान बचाने के लिए तट पर बंधी नाव की तरफ भागने लगा लेकिन कोई भी नाव तक नहीं पहुंच पाया। अगले दिन जब  ब्राजीलियन नेवी का जहाज वहां सामान देने पहुंचा तो उन्हें पूरे परिवार की लाशें मिली जो काली पड़ चुकी थीं।

इस घटना के बाद लाइट हाउस को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया और ब्राजीलियन सरकार ने इस आइलैंड पर इंसानों के जाने प्रतिबंध लगा दिया। इसके बाद भी बहुत से लोग चोरी-छिपे इस आइलैंड जाते रहे पर कोई भी कभी वापस लौटकर नहीं आया।

—————————————————————

दोस्तों यदि आपके पास यहाँ इंसानों का आना मना हैं यहाँ चलता हैं सांपों का राज | Snake Island in hindi में ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें । हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें ।दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें 

धन्यवाद 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here