शनिदेव पर तेल क्यों चढ़ाया जाता हैं ? | Shanidev par tel kyo chaddhaya jata hai

0
245 views

शनिदेव पर तेल क्यों चढ़ाया जाता हैं ? | Shanidev par tel kyo chaddhaya jata hai.

Shanidev par tel kyo chaddhaya jata hai

सभी नौ ग्रहों में शनि ही एक ऐसा ग्रह, जो हमारे कर्मो के आधार पर हमें शुभ -अशुभ फल प्रदान करता हैं। इसीलिए शनि को कर्मो का फल देने वाला ग्रह माना गया हैं । Dosto शनिवार के दिन हम में से बहुत से लोगों के घर काले कपड़े पहने हुए, बाल्टी में शनिदेव की प्रतिकृति रक्खे हुए । तेल मांगते हुए कुछ लोग अवश्य आते होगें या रास्ते में दिखाई अवश्य देते होंगे। हम में से कुछ लोग शनिवार के दिन शनि देव पर तेल चढ़ाते होंगे। क्या हमने कभी सोचा हैं ? शनिदेव पर तेल क्यों चढ़ाया जाता हैं । यदि आप नहीं जानते तो चलो आज हम आपको बताते हैं ।

ऐसा माना जाता हैं कि रावण ने अपनी शक्ति के बल पर सभी नौ ग्रहों को बंदी बना लिया था। इन में से शनिदेव को उसने बंदीग्रह में उल्टा लटका दिया था। उसी समय हनुमान जी प्रभु राम के दूत बनकर लंका पहुंचे । रावण ने अहंकार में आकर हनुमान जी की पूंछ में आग लगवा दी थी। रावण की इस हरकत से क्रोधित होकर हनुमान जी ने पूरी लंका जला दी और सभी ग्रहों को आजाद करा दिया। लेकिन उल्टा लटका होने के कारण शनिदेव के शरीर में भयंकर पीड़ा हो रही थी और वे दर्द से कराह रहे थे। शनि के दर्द को शांत करने के लिए हनुमान जी ने उनके शरीर पर तेल मालिश की थी और शनि को दर्द से मुक्त कराया था।

Read : शनिदेव की जन्म कैसे हुआ ?

उसी समय शनिदेव ने कहा था कि जो भी व्यक्ति श्रद्धा भक्ति से मुझ पर तेल चढ़ायेगा, उसे सारी समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी। तभी से शनिदेव पर तेल चढ़ाने की परम्परा शुरू हो गई। इसीलिए माना जाता हैं शनिवार को शनिदेव पर तेल चढ़ाने से जल्द ही मनोकामना पूर्ण होती हैं।

—————————————————————

दोस्तों यदि आपके पास शनिदेव पर तेल क्यों चढ़ाया जाता हैं ? | Shanidev par tel kyo chaddhaya jata hai में ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें |हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें |

दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें |

धन्यवाद 🙂

अवश्य पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here