विश्वास कभी न खोएं Never lose Hope story in hindi

0
135
Never lose Hope story in hindi
Never lose Hope story in hindi

Never lose Hope story in hindi.गोपाल बंसल दिल्ली शहर के एक बड़े व्यापारी थे। उन्होंने अपनी इस सफलता का मुकाम बहुत ही संघर्षो से पाया था।जीवन में उन्होंने बहुत सी कठिनाइयों का सामना किया।पर मजाल है की कभी वे हताश या निराश हुए हो।उन्होंने हारना और पीछे हटना तो मानो सीखा ही नहीं था।

गोपाल के दो बेटे थे अमन और रमन ।अमन  व्यापार को संभालने में उनका हाथ बटाता था, जबकि दूसरा बेटा रमन पढने में होशियार था। वह डॉक्टर बनना चाहता था।इसीलिए रमन ने 10 वीं की परीक्षा के बाद ही PMT की तैयारी शुरू कर दी।

12 वीं के बाद उसने PMT का टेस्ट दिया पर वह सफल नहीं हो सका।वह थोड़ा सा हताश और निराश हुआ।लेकिन फिर संभलकर फिर से पूरी मेहनत से तैयारी शुरू की।लेकिन इस बार भी उसका चयन नहीं हुआ।इस प्रकार वह 3 बार परीक्षा में असफल हुआ।

अब उसकी हिम्मत जवाब देनी लगी।उसने अपने पिता से कहा कि मुझे लगता है की अब मैं डॉक्टर नही बन पाउँगा क्योकि शायद मेरे अन्दर डॉक्टर बनने की काबिलियत ही नहीं हैं।

इस पर रमण की पिता ने कहा तुम ठीक कह रहे हो। मैनें भी ऐसा ही सोचा था।जब मैने नया-नया व्यापार करना शुरू किया था।शुरू के 3-4 वर्ष मुझे व्यापार में भारी घाटा उठाना पड़ा था, और मैं भी इस व्यापार को छोड़ना चाहता था।मेरा सब कुछ इस व्यापार में लग चुका था। यहाँ तक कि मेरे पास रहने के लिए अपना घर भी नहीं था दो वक्त की रोटी के लिए लिए भी मुझे बहुत जद्दोजहद करनी पड़ रही थी।

उस समय मेरे पास दो रास्ते थे जो आज तुम्हारे पास भी हैं पहला, जो हुआ उसे भूल जाओ और नए सिरे से शुरुआत करों ।दूसरा अपने ऊपर विश्वास रक्खो अपनी कमियों को समझों।उन्हें दूर कर पुनः नए जोश के साथ जुट जाओं जो मैंने किया था।

अब रमन सब कुछ समझ गया था। उसने उसी क्षण निर्णय लिया और अपने पिछले प्रयासों का विश्लेषण किया अपनी कमियों को समझा और पुरे जोश-खरोश से PMT की तैयारी करने लगा।एक वर्ष बाद जब वह PMT की परीक्षा में बैठा तो इस बार का रमन पिछले रमन से पूरा अलग था। इस बार जब रिजल्ट आया तो रमन ने न केवल PMT में सफलता प्राप्त की बल्कि मेरिट में 5 वा स्थान प्राप्त किया।

शिक्षा: दोस्तों अपनी असफलताओं से घबराना नहीं चाहिए क्योकिं ज्यादातर असफलताओं का कारण हम स्वयं हैं ।हम अपनी कमियों को अनदेखा करते हैं जबकि हमें उन कमियों का विश्लेषण कर दूर करना चाहिए और अपने ऊपर विश्वास रखते हुए दुगने जोश के साथ जुट जाना चाहिए तब सफलता निश्चित ही हमारे कदम चूमेगी।

यह भी पढ़े :-

—————————————————————

दोस्तों यदि आपके पास विश्वास कभी न खोएं Never lose Hope story in hindi में ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें । हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें ।दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें 

धन्यवाद 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here