छोटे से छोटा आदमी भी ऊँचे से ऊँचा मुकाम हासिल कर सकता हैं | Nepolian Prerak Prasang In Hindi

0
132

छोटे से छोटा आदमी भी ऊँचे से ऊँचा मुकाम हासिल कर सकता हैं | Nepolian Prerak Prasang In Hindi

Nepolian Prerak Prasang In Hindi

नेपोलियन के जीवन का यह प्रसंग उस समय का हैं। जब आवागमन के आधुनिक साधनों का जन्म भी नहीं हुआ था। सभी महत्वपूर्ण सन्देश घुड़सवारों द्वारा ही भेजे जाते थे।

नेपोलियन शत्रु सेना के साथ युद्धरत था। वह अपने सेनानायकों के साथ युद्ध की अग्रिम नीति बनाने के सम्बन्ध में अपने केम्प में विचार विमर्श कर रहा था कि तभी एक घुड़सवार संदेशवाहक उनके पास पहुंचा और उनका अभिवादन करके उन्हें सन्देश दिया। यह सन्देश युद्ध की अग्रिम पंक्ति सेनानायक द्वारा भेजा गया था।

नेपोलियन ने उस सन्देश का जवाब तुरंत बनाया और शीघ्र ही युद्ध मोर्चे पर तैनात सेनानायक तक पहुँचाने का निर्देश दिया।  लेकिन जब संदेशवाहक अपने घोड़े तक पहुंचा तो उसका घोड़ा थकान और भूख प्यास से मर चुका था।  जब संदेशवाहक ने ये बात नेपोलियन को बताई तो, नेपोलियन ने अपना विशेष घोड़ा ले जाने के लिए निर्देश दिया। इस घोड़े पर नेपोलियन के सिवा कोई सवारी नहीं करता था क्योकिं यह शाही घोड़ा था।  उस घोड़े के  कई किस्से प्रचलित थे। सैनिक ने कहा, ‘मैं छोटा सैनिक  भला आपके घोड़े पर कैसे बैठ सकता हूं?’

यह सुनकर नेपोलियन ने कहा, एक छोटा आदमी भी इस दुनियां में ऊँचे से ऊँचा मुकाम हासिल कर सकता है । मैं भी कभी तुम्हारी ही तरह एक सामान्य सैनिक ही था।

यह सुनने के बाद भी सैनिक का डर ख़त्म नहीं हुआ। नेपोलियन ने कहा, देखो! सामान्य घोड़ा धीरे दौड़ेगा  और तुम देर से युद्ध स्थल पहुंचोगे, हो सकता है इसकी वजह से हम हार जाएं, फिर न यह घोड़ा खास रहेगा और न मेरी सम्राट की पदवी! जीवन में हर किसी का एक विशेष महत्त्व होता है, एक खास भूमिका निभाने के लिए हमें बनाया गया है जिसे हमें पूरा करना है! तुम इसी घोड़े को लेकर तुरंत रवाना हो जाओ।

—————————————————————

दोस्तों यदि आपके पास छोटे से छोटा आदमी भी ऊँचे से ऊँचा मुकाम हासिल कर सकता हैं | Nepolian Prerak Prasang In Hindi में ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें । हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें ।दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें ।

धन्यवाद 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here