असंभव कुछ भी नहीं अगर ठान लीजिये | Nepoleon Bonaparte in hindi

0
164

  असंभव कुछ भी नहीं अगर ठान लीजिये | Nepoleon Bonaparte in hindi

Nepoleon Bonaparte in hindi

नेपोलियन बोनापार्ट एक ऐसे व्यक्तिव का नाम हैं जो एक साधारण सैनिक से शासक के पद पर अपने अदम्य साहस, आत्मविश्वास और बुधिमत्ता के बल पर पहुंचा। अपने इसी आत्मविश्वास के बल पर उसने अपने जीवन में कई आसाधारण सफलताएं प्राप्त की। उसके इसी साहस और आत्मविश्वास का एक उदाहरण उस समय का हैं।  जब उस की सेना युद्ध करते करते आल्प्स पर्वत के पास पहुंची तो सामने पहाड़ ने सेना का रास्ता रोक दिया।

उसी पहाड़ की तलहटी में एक वृद्धा अपने परिवार के साथ रहती थी।  नेपोलियन उस वृद्ध महिला से आल्पस पर्वत को पार करने का रास्ता पूछने के लिए उसके पास पहुंचे। जब नेपोलियन ने रास्ता पूछा तो वह महिला हंसने लगी और कहने लगी की तुम से पहले भी बहुत से लोगों ने इस पर्वत को पार करने का प्रयास किया लेकिन असफल रहे। इसे पार करना असंभव हैं ।

 इस पर नेपोलियन ने उस वृद्ध महिला को धन्यवाद दिया और कहा कि अब तो मैं इसे अवश्य पार करूंगा। मेरे शब्दकोष मैं असम्भव शब्द नहीं हैं । उसके बाद नेपोलियन ने आल्पस पर्वत को पार करने की योजना बनाई और अपनी पूरी सेना के साथ आल्पस पर्वत को पार किया। विश्व मैं इस प्रकार का पहला उदाहरण था कि किसी ने आल्पस पर्वत को इस प्रकार पार किया।

दोस्तों आत्मविश्वास और साहस के बल पर असंभव दिखने वाले कार्य भी संभव हो जाते हैं। जरूरत है तो केवल सावधानी पूर्वक योजना बनाने की और उस पर अमल करने की।

—————————————————————

दोस्तों यदि आपके पास असंभव कुछ भी नहीं अगर ठान लीजिये | Nepoleon Bonaparte in hindiमें ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें । हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें ।दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें ।

धन्यवाद 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here