लाल बहादुर शास्त्री के जीवन का प्रेरक प्रसंग

0
351

लाल बहादुर शास्त्री के जीवन का प्रेरक प्रसंग

प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री एक बार किसी अधिवेशन में शामिल होने भुवनेश्वर गए। अधिवेशन से पहले जब शास्त्री जी स्नान कर रहे थे, तब दयाल महोदय ने इस भावना से कि शास्त्री जी का अधिक समय कपड़े पहनने में व्यर्थ न जाए, सूटकेस से उनका खादी का कुर्ता निकालने लगे। उन्होंने एक कुर्ता निकाला तो देखा कुर्ता फटा हुआ था।

उन्होंने वह कुर्ता ज्यों का त्यों तह करके वापस रख दिया और उसके स्थान पर दूसरा कुर्ता निकाला। परंतु उन्हें देखकर और भी ज्यादा अचंभा हुआ कि दूसरा कुर्ता पहले की अपेक्षा अधिक फटा था और जगह-जगह से सिला हुआ भी था।

उन्होंने सूटकेस के सारे कुर्ते निकाले तो देखा कि एक भी कुर्ता साबुत नहीं था। यह देखकर वह परेशान हो उठे कि शास्त्री जी स्नान करके आ गए। उन्होंने दयाल जी की परेशानी देखकर कहा, इसमें चिंता की कोई बात नहीं। जाड़े में फटे और उधड़े कुर्ते कोट के नीचे पहने जा सकते हैं। इसमें कैसी परेशानी और शर्म।

अवश्य पढ़े : शिवाजी महाराज के जीवन के प्रेरक प्रसंग

अधिवेशन के बाद शास्त्री जी दयाल जी के साथ कपड़े की एक मिल देखने गए। शोरूम में उन्हें बहुत खूबसूरत साड़ियां दिखाई गईं। शास्त्रीजी ने कहा, ‘साड़ियां तो बहुत अच्छी हैं पर इनकी कीमत क्या है? मिल मालिक ने कहा, ‘जी यह आठ सौ की और ये वाली हजार रूपए की।

शास्त्री जी ने कहा, ‘यह बहुत महंगी हैं, मुझ जैसे गरीब के मतलब की दिखाइए।’

मिल मालिक ने कहा -‘आपको तो ये साड़ियां हम भेंट करेंगें। आप देश के प्रधानमंत्री जो हैं।’

शास्त्री जी ने जवाब दिया -‘प्रधानमंत्री तो हूं, पर मैं आपसे भेंट कभी नहीं लूंगा और साड़ियां भी अपनी हैसियत के मुताबिक ही खरीदूंगा।’ उन्होंने अपनी हैसियत के अनुसार सस्ती साड़ियां अपने परिवार के लिये खरीदीं।

लालबहादुर शास्त्री जैसे प्रधानमंत्री के विचारों के समक्ष दयालजी के साथ मिल मालिक भी नतमस्तक हो गए।

Dosto हमारे देश में ऐसे -ऐसे भी महान प्रधानमंत्री हुए हैं पर ये हमारे लिए दुःख कि बात हैं कि वे बहुत अधिक समय तक देश की सेवा नहीं कर पाए |

अन्य प्रेरक प्रसंग के लिए यहाँ पढ़े

——————————————————–

लाल बहादुर शास्त्री के जीवन का प्रेरक प्रसंग| ये पोस्ट कैसी लगी, कमेंट द्वारा अवश्य बताये | यदि आपके पास भी कोई motivational article/ motivational story हैं और आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो onlinedost4u@gmail.com par भेजें /जिसे आपके नाम व फोटो सहित प्रकाशित किया जायेगा |

Thanku 🙂

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here