कड़वे वचन Kadve vachan tarun sagar muni Quotes in hindi

0
141
 Kadve vachan tarun sagar muni Quotes in hindi
Kadve vachan tarun sagar muni Quotes in hindi

(1)Kadve vachan 

कभी तुम्हारे माँ – बाप तुम्हें डाट दे तो बुरा नहीं मानना। बल्कि सोचना – गलती होने पर माँ – बाप नहीं डाटेंगे तो और कौन डाटेंगे, और कभी छोटे से गलती हो जाये और यह सोचकर उन्हें माफ़ कर देना की गलतिया छोटे नहीं करेंगे तो और कौन करेंगा।

(2)tarun sagar muni Quotes in hindi

एक आदमी ने ईश्वर से पूछा- आपके प्रेम और मानवीय प्रेम में क्या अंतर है? ईश्वर ने कहा- आसमान में उड़ता पंछी मेरा प्रेम है; और पिंजरे में कैद पंछी मानवीय प्रेम है। प्रेम में अद्भुत शक्ति है। किसी को जीतना है तो आप उसे तलवार से नहीं, प्यार से ही जीत सकते हैं। तलवार से उसे आप हरा सकते हैं, पर उससे जीत नहीं सकते।

(3)Kadve vachan 

धन का अहंकार रखने वाले हमेशा इस बात का ध्यान रखे की पैसा कुछ भी हो सकता हैं, बहुत कुछ हो सकता हैं, लेकिन सबकुछ नहीं हो सकता हर आदमी को धन की अहमियत समझना बहुत जरुरी हैं।

(4)tarun sagar muni Quotes in hindi

जिंदगी में माँ, महात्मा और परमात्मा से बढ़कर कुछ भी नहीं हैं।जीवन में तीन आशीर्वाद जरुरी हैं – बचपन में माँ का, जवानी में महात्मा का और बुढ़ापे में परमात्मा का।माँ बचपन को संभाल देती हैं, महात्मा जवानी सुधार देता हैं और बुढ़ापे को परमात्मा संभाल लेता हैं।

(5)Kadve vachan 

यदि आपको कोई कुत्ता कहता है तो आप उसे भौंकें नहीं बल्कि मुस्कुराएं। गालियां देने वाला स्वयं ही शर्मिन्दा हो जाएगा। अन्यथा सचमुच कुत्ता बन जाओगे। यदि कोई आपको गालियां देता है और आप उसे स्वीकार नहीं करते तो वह गालियां उसी के पास रह जाती हैं।

(6)tarun sagar muni Quotes in hindi

जिसके भाग्य में जो लिखा है, उसे वही मिलेगा और परेशान होने से कुछ अतिरिक्त प्राप्त नहीं होने वाला। सर्वोच्च सत्ता ईश्वर के ही हाथ में है। अत: यदि वह आपसे नाराज है तो दुनिया की कोई ताकत आपकी मदद नहीं कर सकती।

(7)Kadve vachan 

तुम्हारी वजह से जीते जी किसी की आंखों में आंसू आए तो यह सबसे बड़ा पाप है। लोग मरने के बाद तुम्हारे लिए रोए, यह सबसे बड़ा पुण्य है। इसीलिए जिंदगी में ऐसे काम करो कि, मरने के बाद तुम्हारी आत्मा की शांति के लिए किसी और को प्रार्थना नहीं करनी पड़े। क्योंकि दूसरों के द्वारा की गई प्रार्थना किसी काम की नहीं है।

(8)tarun sagar muni Quotes in hindi

जीवन में शांति पाने के लिए क्रोध पर काबू पाना सीख लो। जिसने जीवन से समझौता करना सीख लिया वह संत हो गया। वर्तमान में जीने के लिए सजग और सावधान रहने की आवश्यकता है।

(9)Kadve vachan 

गुलाब कांटों में भी मुस्कुराता है। तुम भी प्रतिकूलता में मुस्कुराओ, तो लोग तुमसे गुलाब की तरह प्रेम करेंगे। याद रखना कि जिंदा आदमी ही मुस्कुराएगा, मुर्दा कभी नहीं मुस्कुराता और कुत्ता चाहे तो भी मुस्कुरा नहीं सकता, हंसना तो सिर्फ मनुष्य के भाग्य में ही है। इसीलिए जीवन में सुख आए तो हंस लेना, लेकिन दुख आए तो हंसी में उड़ा देना।

(10)tarun sagar muni Quotes in hindi

जब भी जिंदगी में संकट आता है, तो सहनशक्ति पैदा करो। जो सहता है वही रहता है। जीवन परिवर्तन के लिए सुनने की आदत डालो। सुनना भी एक साधना है। चिंतन बदलो तो सबकुछ बदल जाएगा। इससे रंग नहीं, तो कम से कम जीने का ढंग तो बदल ही सकता है।

(11)Kadve vachan 

परिवार के किसी सदस्य को तुम नहीं बदल सकते। तुम अपने आपको बदल सकते हो, यह तुम्हारा जन्मसिद्ध अधिकार भी है। पूरी दुनिया को चमड़े से ढंकना तुम्हारे बस की बात नहीं है। अपने पैरों में जूते पहन लो और निकल पड़ों फिर पूरी दुनिया तुम्हारे लिए चमड़े से ढंकी जैसी ही होगी। मंदिर और सत्संग से घर आओ, तो तुम्हारी पत्नी को लगना चाहिए कि बदले-बदले मेरे सरकार नजर आते हैं।

(11)tarun sagar muni Quotes in hindi

समाज को जगाने के लिए लोरी की नहीं … शेर की दहाड़ और हाथी-सी चिंघाड़ की जरुरत हैं।इसलिए मेरे वचन कड़वे हैं।

(13)Kadve vachan 

माँ -बाप होने के नाते बच्चों को खूब पढ़ाना- लिखाना और उन्हें लायक बनाना।पर इतना लायक भी न बनाना कल तुम्हें हीं नालायक समझने लगे।

(14)tarun sagar muni Quotes in hindi

मन में दुर्भावना रखकर ऊपर-ऊपर से मीठे बोल बोलने के बजाय तो मन में सद्भावना रखकर कड़वे बोल बोलना कहीं बेहतर हैं।

(15)Kadve vachan 

धनाढ्य होने के बाद भी यदि लालच और पैसों का मोह है तो उससे बड़ा गरीब और कोई नहीं हो सकता।प्रत्येक व्यक्ति लाभ की कामना करता हैं पर इसके विपरीत शब्द भला करने से दूर भागता हैं।

(16)tarun sagar muni Quotes in hindi

जीवन में सुख आये तो हंस लेना और यदि दुःख आये तो हंसी में उड़ा देना।

(17)Kadve vachan 

हमारे देश में कोई ऐसा व्यवसाय नहीं जो न चले…यदि आप सांप बेचने की दुकान पर लगाओगे तो वो भी चल जाएगी…. लोग ये सोच कर खरीदेंगे की चलो पडौसी के घर में छोड़ देंगे।

अवश्य पढ़े 

दोस्तों कड़वे वचन Kadve vachan tarun sagar muni Quotes in hindi| में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया हमारे फेसबुक(Facebook) को Like & Share अवश्य करें। 

हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें।हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here