सियार और ढोल की कहानी| Jackal and Drum story in hindi

0
523

सियार और ढोल की कहानी| Jackal and Drum story in hindi

एक दिन की बात हैं एक भूखा सियार भोजन की तलाश में जंगल में घूम रहा था . घूमते -घूमते वह जंगल के उस हिस्से में पहुँच गया जहाँ कुछ देर पहले युद्ध हुआ था .

वहां लड़ने वाली सेना ए Jackal and Drum story in hindiक पेड़ के पास कुछ सामान छोड़कर चली गई थी जिसमे एक ढोल भी था .

जैसे ही तेज हवा चलती पेड़ की डालियाँ ढ़ोल से टकराती उससे एक तेज आवाज होती . सियार ने ऐसी आवाज कभी नहीं सुनी थी इसलिए वह आवाज सुनकर डर गया . उसके मन में एक विचार आया कि जो भी कोई ऐसी आवाज कर रहा हैं उससे उसे खतरा हो सकता हैं.  इसलिए मुझे यहाँ से चला जाना चाहिये.

जैसे ही वह भागने वाला था उसके मन में एक विचार आया – ‘ यह बुद्धिमानी  नहीँ होगी , मुझे सावधानी पूर्वक इस आवाज के स्रोत का पता लगाना चाहिये ‘. 

उसने साहस किया ओर सावधानी पूर्वक धीरे -धीरे आगे बढ़ने लगा . उसे देखा की यह आवाज तेज हवाओं के चलने से जो पेड़की डाली ढोल से टकरा रही हैं उनसे ये आवाज आ रही है , और जब वह ढ़ोल के पास पंहुचा तो उसने वहां बहुत सारी खाद्य सामग्री पड़ी हैं.इस प्रकार सियार ने थोड़े से धैर्य और साहस से अपने लिये भोजन की तलाश की .

Moral of the Story – हमें अपने जीवन में धैर्य और साहस का साथ नहीं छोड़ना चाहिये . on other words we can say that  Only Brave people  get success in life

—————————————————————-

सियार और ढोल की कहानी| Jackal and Drum story in hindi | ये पोस्ट कैसी लगी, कमेंट द्वारा अवश्य बताये | यदि आपके पास भी कोई motivational article/ motivational story और ब्लॉग सम्बन्धित कोई आर्टिकल हैं और आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो onlinedost4u@gmail.com par भेजें /जिसे आपके नाम व फोटो सहित प्रकाशित किया जायेगा |

अन्य हिंदी प्रेरक कहानियां यहाँ पढ़े

  1. लड़ती बकरियां और सियार /Fighting goats and The jackal
  2. दुष्ट कोबरा और  कौए / The Cobra and The crow
  3. बगुला और केकड़ा / The Crane & The crab , A panchtantra tale
  4. वीर बालक बादल: जिसका राजपुताना सदैव ऋणी रहेगा |
  5. वीर बालक रामसिंह राठौर : जिसने शाहजहाँ की सत्ता को चुनौती दी |
  6. Rolls royce से कूड़ा – करकट उठवाने वाला  एक भारतीय राजा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here