कोणार्क सूर्य मंदिर के बारे में अद्भुद तथ्य|Intresting fact about konark temple in hindi

0
199

कोणार्क सूर्य मंदिर के बारे में अद्भुद तथ्य

Intresting fact about konark temple in hindi

Intresting fact about konark temple in hindi

Intresting fact about konark temple in hindi.कोणार्क का सूर्य मंदिर उड़ीसा प्रान्त के पुरी में स्थित हैंयह मंदिर मध्यकालीन वास्तु कला का अद्भुत उदाहरण हैं। यह मंदिर सूर्य देव को समर्पित हैं तथा यह एक रथ के आकार में बना हुआ हैं जिसमे कुल 24 चक्र है और 7 घोड़े इस रथ को खीच रहे हैंइस मंदिर को देखने के लिए देश विदेश से लाखों लोग प्रतिवर्ष आते हैंआइये आज की पोस्ट में इस मंदिर के बारे कुछ और रोचक तथ्य जानते हैं(Intresting Fact about Konark Temple in hindi)। 

1)- इस मंदिर का निर्माण गंग वंश के प्रतापी राजा नरसिंह देव ने कराया था। इस मंदिर के निर्माण में 1200 वास्तुकारों को लगभग 12 वर्ष लगे थे। 

Intresting fact about konark temple in hindi

2)-यह मंदिर समुद्र तट के नजदीक बनाया गया था, लेकिन अब यह समुद्र का विस्तार सिमट जाने से उससे कुछ दूर हो गया हैं। 

3)-मंदिर की रचना इस वैज्ञानिक तरीके से की गयी थी मंदिर के मुख्य प्रतिमा हवा में तैरती थी क्योकिं मंदिर के उपरी हिस्से में चुम्बकीय शक्ति का प्रयोग किया गया था। 

4)- कोणार्क मंदिर के प्रवेश द्वार पर दो शेरो की विशाल मूर्तियाँ हैं, जो दो हाथियों को दबाये हुए और ये दोनों हाथी दो मनुष्यों को दबाये हुए हैं। इन मूर्तियों में आध्यात्मिक अर्थ छिपा हुआ हैं अर्थात शेर रूपी अहम और हाथी रूपी लालच के अपने सर्वनाश पर तुला हुआ हैं। 

5)- कोणार्क मंदिर का पैगोडा काला होने के कारण काले पैगोड़े वाला मंदिर भी कहा जाता हैं। 

Intresting fact about konark temple in hindi

6)-इस मंदिर को इस प्रकार बनाया गया था कि जैसे ही सूर्य की पहली किरण पड़ती थी मूर्ति वाली जगह चमकने लगती थी। 

7)- कोणार्क के सूर्य मंदिर में चुम्बको का प्रयोग इस प्रकार किया गया था की मंदिर के पास से गुजरने वाले जहाज स्वत: ही तट की ओर खिचे चले आते थे| अंग्रेजो के शासन काल में इसकी चुम्बकीय पत्थरों को निकाल लिया गया था। 

8)- कोणार्क के सूर्य मंदिर के बाहरी दीवारों पर कामुक मुद्राओ वाली मूर्तियाँ स्थापित है। 

9)-मुस्लिम आक्रान्ताओं ने इस मंदिर को भरी क्षति पहुंचाई थी अत: इस मंदिर की प्रमुख मूर्ति को यह से हटाकर पुरी पहुंचा दिया गया था। 

10)- मध्यकालीन वास्तु कला की अनोखा मंदिर होने के कारण यह उड़ीसा का एक मात्र मंदिर हैं जो यूनेस्को में शामिल हैं । 

Similar Post- जगन्नाथ मंदिर से जुड़े चमत्कारिक तथ्य

—————————————————————

दोस्तों कोणार्क सूर्य मंदिर के बारे में अद्भुद तथ्य | में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया हमारे फेसबुक(Facebook) को Like & Share अवश्य करें। 

हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें।हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here