होली के प्राकृतिक (Natural) रंग घर पर  कैसे तैयार करें How to make harbal Holi color at home in hindi

0
349 views

होली के प्राकृतिक (Natural) रंग  घर पर कैसे तैयार करें

How to make harbal Holi color at home in hindi
How to make harbal Holi color at home in hindi

How to make harbal Holi color at home in hindi,eco friendly color, Natural color at home in hindi,

होली रंगों का त्यौहार हैं, और इस त्यौहार में रंगों से दूर रहा जाये ऐसा हो नहीं सकता। पर बाजार में मिलने वाले रंग त्वचा और आँखों के लिए हानिकारक होते है। अत: इस बार  हम सभी को ये संकल्प लेना चाहिए की होली eco friendly color से ही मनायेगे। दोस्तों ये कलर घर पर ही बहुत आसानी से बनाये जा सकते हैंदोस्तों इसीलिए आज की पोस्ट How to make harbal Holi color at home in hindi में eco friendly color घर पर किस प्रकार से आसानी से बनाये जा सकते है बताया गया हैं। मुझे पूर्ण विश्वास है की आप सभी इस जानकारी से अवश्य लाभ उठायेगें। 

How to make harbal Holi color at home in hindi
How to make harbal Holi color at home in hindi

लाल रंगलाल रंग एक प्रमुख रंग इसके बिना होली की चमक फीकी रहेगीदोस्तों लाल रंग बनाने के लिए टेसू  के फूल और चुकंदर को एक साथ पीसकर तैयार किया जा सकता हैं। 

इसी प्रकार सूखा लाल रंग बनाने के लिए रोली में लाल चन्दन पाउडर को मिलाकर तैयार किया जा सकता हैं। 

इसके अतिरिक्त गुडहल के सूखे फूल को आटे के साथ मिला देने से भी लाल रंग तैयार हो जाता हैं। 

गीला लाल रंग तैयार करने के लिए पानी में हल्दी पाउडर मिला दे साथ ही उसमें नीबू निचोड़ दे कुछ ही देर में शानदार लाल रंग तैयार हो जायेगा। 

हरा रंग- हरा रंग हरी पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार किया जाता हैं। इसके लिए पालक,धनिया,पोदीना को टमाटर के साथ पीसकर हरा पेस्ट तैयार किया जा सकता हैं। 

सूखा हरा रंग तैयार करने के लिए मेहंदी की सूखी पत्तियों को आटे के साथ मिला दिया जाये तो हरा रंग तैयार हो जाता हैं। 

नीला रंग –इस रंग को नीले रंग के गुडहल को सुखाकर, उसे आटे के साथ मिला देने से शानदार नीला रंग तैयार हो जाता हैं। 

गीला नीला रंग तैयार करने के लिए काले अंगूर को पानी में मिला देने से नीला रंग तैयार हो जाता हैं। 

गुलाबी रंग –चुकन्दर (Beet) को बारीक पीसकर आप गीला गुलाबी रंग तैयार कर सकते हैं यदि कचनार के सूखे फूलों को रात भर के लिए भिगो कर रख देने से भी शानदार गुलाबी  रंग तैयार हो जाता हैं। 

पीला रंग – गेंदें के फूलों को पानी में उबालकर रात भर के लिए छोड़ दें तो सुबह तक बहुत ही खूबसूरत पीला  रंग तैयार  हो जाता है। 

सूखा पीला रंग बनाने के लिए हल्‍दी में थोडा बेसन मिला लीजिए, इससे आप सूखा पीला रंग तैयार कर सकते हैं।  हल्दी और बेसन का उबटन तो त्वचा के लिए वैसे भी फायदे मंद होता है। 

नारंगी रंग –टेसू के फूलों को रातभर पानी में भिगो कर रख देने से सुबह तक चटकीला नारंगी रंग (Vivid orange) तैयार हो जायेगा। इसके अतिरिक्त चंदन पाउडर पानी में भिगोने से भी नारंगी रंग तैयार हो जाता है। 

Related:

—————————————————————

दोस्तों होली के प्राकृतिक (Natural) रंग घर पर  कैसे तैयार करें| में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया हमारे फेसबुक(Facebook) को Like & Share अवश्य करें। 

हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें।हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here