नए वर्ष पर संकल्प कैसे चुने|How to choose new year’s resolutions in hindi

0
336 views

नए वर्ष पर संकल्प कैसे चुने|How to choose new year’s resolutions in hindi

दोस्तों कुछ  घंटो बाद ये वर्ष चला जायेगा और नया वर्ष आ जायेगा। जाने वाला ये वर्ष कुछ खट्टी-मीठी यादें, और हमारी सफलताओं और असफलताओं की कहानियों का एक दस्तावेज मात्र रह जायेगा। हम इस बीते समय कुछ कशक हमारे दिल में अवश्य रहेगी कि हम जो पाना  या करना चाहते थे वो न पा और न ही कर सके। दोस्तों जीवन आगे बढ़ने का नाम है न कि भूतकाल के बातों में उलझे रहकर अपने भविष्य को भी इसी तरह बरबाद करने का।

दोस्तों नये वर्ष में हम कुछ नए संकल्पों को चुनकर उन्हें पूरा करने का वादा तो लगभग हम सभी हर वर्ष करते ही हैं। लेकिन वे वादे ज्यादातर एक दो सप्ताह में या ज्यादा से ज्यादा जनवरी बीतते – बीतते टूट जाते हैं |आइये बात करते हैं ऐसा क्यों होता हैं।

1) संकल्पों का व्यवहारिक न होना –

दोस्तों संकल्प किसी भावुकता में न लेकर बल्कि व्यवहारिकता के ठोस धरातल पर लेना चाहिए |हम में से ज्यादातर लोग व्यवाहरिक पहलू को न देखकर संकल्प चुनते है जो आगे चलकर असफलता का कारण बनता हैं।जैसे -में एक माह में 10किलो वजन घटा दूंगा। में आज से केवल घर का बना हुआ खाना ही खाऊंगा। चाहे कुछ भी हो जाहे में सुबह 4 बजे बिस्तर छोड़ दूंगा। मैं आज से ही अपनी सभी बुरी आदतें छोड़ दूंगा। मैं कल से हर हालत में 5 किमी ब्रिस्क वाक जरुर करूँगा।

दोस्तों ये इस तरह के संकल्प है जो जनवरी बीतते -बीतते हममें से अधिकतर लोगों के टूट जाते हैं, क्योकि इस प्रकार के संकल्प जहाँ शरीर पर तो एक दम बोझ डालते ही है, और हमारे दिमाग पर भी 24 घंटे हावी रहते है। जिनसे दिमाग बहुत जल्दी थक जाता हैं, और हम अपने संकल्प को तोड़ बैठते हैं।

2) संकल्प न चुनकर संकल्पों के बंच को चुनना

दोस्तों हमारे अन्दर बहुत कमियां हैं, और एकदम से उन कमियों को दूर कर सुपर मेन बनना चाहते हैं। उन कमियों को एक दम से दूर करने का संकल्प लेना व्यवाहरिकता के नजरिये से एक दम गलत हैं।वर्षो की बुरी आदतों को एक दम से नहीं बदला जा सकता। हमें इनमे से एक या अधिकतम 3 ही संकल्प लेना चाहिए।

3) संकल्प का स्पष्ट रूप से परिभाषित ( Difine)  न होना

दोस्तों जैसे 10 किलो वजन कम करने का संकल्प लेना हैं, तो इसके लिए आपको समय सीमा तय करनी होगी और उसे पूरा करने के लिए छोटे- छोटे Time Interval में विभाजित करना होगा।जैसे 10 किलो वजन कम करने के लिए 10  माह का समय एक व्यवाहरिक समय सीमा हैं।  समय सीमा स्पष्ट होनी चाहिए। तो आप प्रतिमाह 1 किलो  वजन कम करने का संकल्प ले सकते हैं।

Read :-जीवन में उन्नति के लिए चुने नया संकल्प|New Year Resolution Ideas in Hindi

Dosto हम अपने सकल्पों का निर्धारण नीचे दिए पैमाने की कसौटी पर परखकर भी कर सकते हैं।

S.M.A.R.T

S -> Specific

M-> Measurable

A-> Attainable

R-> Relevant

T-> Timely

दोस्तों मुझे विश्वास है कि आप यह पोस्ट आपको सही संकल्प चुनने में सहायक सिद्ध होगी। आपके पास इस विषय से सम्बंधित कुछ विचार हो तो आप उन्हें हमारे साथ अवश्य शेयर करे।

————————————————-

दोस्तों यदि आपके पास नए वर्ष पर संकल्प कैसे चुने|How to choose new year’s resolutions in hindihindi में ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें । हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें ।दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें 

धन्यवाद 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here