अफ्रीका की सबसे खूबसूरत महिलाएं जो कभी नहीं नहाती |Himba Tribe In Hindi

0
412

अफ्रीका की सबसे खूबसूरत महिलाएं जो कभी नहीं नहाती |Himba Tribe Woman never take bath

Himba Tribe In Hindi

दोस्तों दुनियां के आज भी ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं जो आधुनिक समाज से कटे रहकर अपनी प्राचीन परम्पराओं और रीती रिवाजों को जीवित रक्खे हुए हैं। दोस्तों आज की पोस्ट में हम बात करेंगे नामीबिया की हिम्बा ट्राइब के बारे में जो अपने विविध रीति रिवाजो के कारण आज पूरे विश्व में प्रख्यात है।

दुनिया में ऐसे कई ट्राइब्स हैं, जिनके काफी अनोखे रिवाज होते हैं। अफ्रीका के नार्थ नामीबिया के कुनैन प्रांत में रहने वाली हिम्बा ट्राइब की महिलाओं को नहाना मना है। फिर भी उन्हें अफ्रीका की सबसे खूबसूरत महिलाएं माना जाता है।

पानी से हाथ भी धोना है मना

कुनैन प्रांत में रहने वाले हिम्बा जनजाति की कुल जनसँख्या लगभग 35 से 40 हजार लोग हैं। हिम्बा जनजाति की महिलाएं अफ्रीका की सबसे खूबसूरत महिलाएं मानी जाती है।इस जनजाति का एक एक अनोखा रिवाज हैं कि इसकी महिलाओं को नहाने की इजाजत नहीं है। इतना ही नहीं, इस जनजाति की महिलाएं हाथ तक धोने के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। फिर भी अपने को साफ-सुथरा रखने के लिए इन महिलाओं ने  एक खास तरीका अपनाया हुआ है।

एक विशेष जड़ी -बूटी के धुंए का करती हैं इस्तेमाल

हिम्बा जनजाति की महिलाएं नहाने की जगह एक विशेष प्रकार की  जड़ी-बूटी  को उबालकर उसकी भाप से अपने शरीर को तरोताजा औरHimba Tribe In Hindi

सुगन्धित रखती हैं, ताकि उनसे बदबू ना आए। इस जड़ी-बूटी की खुशबू से कभी न नहाने पर भी  उनके शरीर से बदबू के स्थान पर एक विशेष प्रकार की खुसबू आती हैं।

धूप और कीड़ो से बचने के लिए प्रयोग करती हैं एक विशेष प्रकार का लोशन

Himba Tribe In HindiHimba Tribe In Hindi
इस ट्राइब की महिलाएं अपनी शरीर को धूप से बचाने के लिए विशेष तरह के लोशन का इस्तेमालकरती हैं। ये लोशन जानवर की चर्बी और हैमाटाइट के घोल से तैयार किया जाता है। हैमाटाइट की वजह से उनकी स्किन का रंग लाल हो जाता है। ये खास लोशन उन्हें कीड़ों के काटने से भी बचाता है। इन महिलाओं को रेड मैन के नाम से भी जाना जाता है।

वातावरण के लिए बहुत सेंसटिव हैं

इस ट्राइब के लोग बेदह सिम्पल हैं। ये साथ-साथ रहते हैं और काम करते हैं। ये वातावरण के लिए बहुत सेंसटिव हैं। अपने कल्चर से लगाव रखते हैं। सरकार ने इस जनजाति को संरक्षित करने के लिए कुछ विशेष कानून बनाए हैं।

 पुरुष रखते हैं सींगनुमा चोटी

Himba Tribe In Hindi

यहां महिला व पुरुष खास तरह का हेयरस्टाइल रखते हैं। हिम्बा पुरुष सिर पर केवल एकचोटी, वो भी सींगनुमा रखते हैं।शादीशुदा पुरुष पगड़ी पहनते हैं। दिलचस्प बात ये है कि एक बार शादी हो जाने के बाद पुरुष सिर से पगड़ी नहीं उतारते। इसके विपरीत महिलाओं को बाल बनाने में घंटों लग जाते हैं। दरअसल, बालों को मोटी लटों में बांटने के लिए महिलाएं लाल मिट्टी व मक्खन के लेप को घंटों घिसती रहती हैं। एक युवा लड़की आमतौर पर दो चोटी रखती हैं, जिसे यहां ओजोन-डाटो बुलाया जाता है।

हिम्बा जनजाति में बहुविवाह का प्रचलन हैं 

बहुविवाह को बढ़ावा हिम्बा संस्कृति में विवाह का काफी अहम स्थान है। हालांकि, जनजाति बहुविवाह को बढ़ावा देती है। हिम्बा समुदाय महिलाएं शादी के बाद भी एक से ज्यादा पुरुषों के साथ संबंध बना सकती हैं। सिर्फ महिलाएं ही नहीं, बल्कि जनजाति के पुरुषों पर भी यह नियम लागू होता हैं।

—————————————————————

दोस्तों यदि आपके पास अफ्रीका की सबसे खूबसूरत महिलाएं जो कभी नहीं नहाती |Himba Tribe Woman never take bath में ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें । हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें ।दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें 

धन्यवाद 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here