Hariyali teej in hindi हरियाली तीज क्यों मनाई जाती हैं

0
103
Hariyali teej in hindi
Hariyali teej in hindi

Hariyali teej in hindi.सावन का महीनाआते ही चारों ओर का हरियाली फ़ैल जाती हैंबारिस की फुआरें वातावरण की धूल गन्दगी साफ कर देती हैंचारों ओर का वातावरण खुशनुमा हो जाता हैं ऐसा लगता है कि मानो प्रकृति मुस्करा रही हो। 

सावन के महीने का महिलाओं को भी इंतजार रहता हैं। जिसका कारण तीज का त्यौहार जो की श्रवण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को आता है जिसे श्रावण तीज,छोटी तीज या हरियाली तीज के नाम से भी जाना जाता हैं 

हरियाली तीज क्यों मनाई जाती हैं 

हिन्दू धर्म की ऐसी मान्यता है कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए वर्षो तक तप साधना की और 106 बार जन्म लिए फिर भी वे भगवान शिव को पति के रूप में न पा सकी। 

तब माता पार्वती ने हरिद्वार में माता मनसा देवी के मंदिर में वर्षो तक तप  साधना की; तब भगवान शिव ने उन्हें दर्शन दिए और उन्हें अपनी पत्नी बनाने का आशीर्वाद दिया। 

जिस दिन भगवान शिव ने माता पार्वती को दर्शन दिया वो तिथि श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया थी। तभी से यह दिन तीज के त्यौहार के रूप में मनाया जाने लगा। 

पूजा विधि 

इस दिन महिलाऐं प्रात:उठकर स्नान आदि कर सोलह श्रंगार कर निर्जला व्रत रखती हैं और भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा करती हैं। उसके बाद कथा सुनकर वे अपने बड़ों से आशीर्वाद ग्रहण कर अपने व्रत का समापन करती हैं|

हरियाली तीज का त्यौहार किस प्रकार मनाती हैं। 

विवाहित महिलाऐं अपने हाथों पैरों में मेहंदी लगाती हैं और झूला झूलकर व लोक गीत गाकर इस त्यौहार का आनंद उठाती हैं। 

वर्ष 2018 में हरियाली तीज 13 अगस्त को मनाई जाएगी। 

—————————————–

दोस्तों Hariyali teej in hindi हरियाली तीज क्यों मनाई जाती हैं| में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया हमारे फेसबुक(Facebook) को Like & Share अवश्य करें। 

हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें।हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here