Good Habits Always Help Us ( अच्छी आदतें बुरे समय हमेशा आप का साथ देती हैं )

0
258 views

Good Habits Always Help Us /अच्छी आदतें बुरे समय हमेशा आप का साथ देती हैं

रमन  नाम का एक व्यक्ति एक फ्रीजर प्लांट में इंजीनियर के पद पर  काम करता था। रमन बहुत ही हँसमुख , दयालु व मृदुभाषी तथा सामाजिक था | प्लांट  सभी वर्कर उसका बहुत सम्मान करते थे। वह प्रतिदिन सुबह आते समय सभी का हाल चाल पूछता।

एक दिन छुट्टी होने से  कुछ देर पहले एक मशीन ख़राब हो गई। रमन उस मशीन को ठीक करने लगा। ठीक करते -करते समय का पता ही नहीं चला। सभी वर्कर जा चुके थे और प्लांट के दरवाजे बंद हो चुके थे।

काम समाप्त हो जाने के बाद , रमन ने देखा की प्लांट के दरवाजे बंद हो चुके हैं।  उसने बहुत आवाजें दी पर क्योकिं दरवाजे सीलबंद थे। इसलिए आवाज बाहर नहीं जा पा रही थी।  धीरे -धीरे ठण्ड के कारण रमन का शरीर सुन्न पड़ने लगा।
तभी अचानक दरवाजा खुलता हैं और लाइट जल जाती हैं।  चौकीदार रमन को सहारा देकर बाहर ले जाता हैं
रमन ने चौकीदार से पूछा तुम्हें कैसे पता चला कि में अंदर हूँ। चौकीदार बोला साहब रोज जाते समय आप अलविदा कहकर जाते हैं पर आज आप से जाते समय आप नहीं मिले जबकि सुबह आते समय आपने  मेरे परिवार के बारे में हालचाल पूछा था।

Dosto मैने निजी जीवन में भी यह पाया हैं की हमारी good habits हमे हमेशा Protect करती हैं मेरे एक dost सरकारी विभाग में काम करते थे उनका ऑफिस कचहरी के अंदर विकास भवन में  था।  वे आते – जाते समय कुछ दुकानदारों से जिनसे वे कभी- कभी सामान खरीदते थे ,उनसे दुआ -सलाम करके जाते थे।  एक बार उन्हें जाते समय रास्ते में हार्ट -अटैक पड़ा वो गिर पड़े और बेहोश हो गए। एक दुकानदार की नजर उन पर पड़ी उन्होंने तुरंत उनके office में एक लड़का भेजा और उन्हें तुरंत ही अस्पताल में भर्ती कराया। समय से इलाज मिलने पर उनकी जान बच गई।दोस्तों रमन की व्यवहार कुशलता से उनका जीवन बच सका |


इसलिए दोस्तों व्यवहार कुशलता हमें हमेशा लोगों से जोड़ती हैं  हमेशा हमारा साथ देती हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here