जापानियों की उद्धमशीलता प्रेरक प्रसंग| Diligence of Japanese in hindi

0
352 views

जापानियों की उद्धमशीलता प्रेरक प्रसंग| Diligence of Japanese in hindi

 Diligence of Japanese in hindi
Japan Factory Worker

जापानियों के उद्धमशीलता पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं। आज की पोस्ट मैं जापानियों की उद्दयम शीलता को दर्शाता हुआ एक प्रेरक प्रसंग प्रकाशित किया जा रहा हैं।

यह प्रसंग उस समय का हैं जब जापान ने दूसरे विश्व युद्ध में हिरोशिमा और नागाशाकी में अमेरिका द्वारा डाले गये परमाणु बम से हुई अपार क्षति के कारण जापान ने हार मान ली थी। उसके बाद एक अमेरिकी संस्थान ने अपनी एक शाखा जापान में खोली जिसमें उन्होंने सभी कर्मचारी जापानी ही भर्ती किये। उस समय अमेरिका में सप्ताह में 5 दिन काम करने का कानून था। जबकि जापान में 6 दिन काम करने का नियम था।

जब अमेरिकी संस्था के प्रमुख ने  यह सोचकर कि जापानी कर्मचारी खुश होंगे  5 दिन के सप्ताह करने का निर्णय लिया तो सभी जापानी कर्मचारियों ने उनकी इस बात का विरोध किया। वे 6 दिन ही काम करना चाहते थे। यह सुनकर अमेरिकी संस्था का प्रमुख आश्चर्य चकित रह गया।

Read:  जापान के बारे में रोचक तथ्य

उसने इसका कारण पूछा तो जापानियों ने यह तर्क दिया कि अधिक अवकाश होने से हम आलसी हो जायेगे और इसके अतिरिक्त अवकाश वाले दिन घूमेंगे- फिरेंगे तो निश्चित ही फिजूल खर्च बढ़ेगा। इसलिए वह अवकाश किस काम का जो हमारे चरित्र को ही बिगाड़ दे।

यह सब सुनकर उस संस्था प्रमुख ने जापान को नमन किया और कहा वह देश महान है जिस देश के नागरिकों का ऐसा महान चरित्र हैं।

यह भी पढ़े :-

—————————————————————

दोस्तों यदि आपके पास जापानियों की उद्धमशीलता प्रेरक प्रसंग| Diligence of Japanese in hindi में ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें । हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें ।दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें 

धन्यवाद 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here