जंक्शन, टर्मिनस और सेन्ट्रल स्टेशन में  क्या अंतर होता हैं |Diffrent Between Junction Terminus Central Station

1
1265

Difference Between Junction, Terminus, Central station

जंक्शन, टर्मिनस और सेन्ट्रल स्टेशन में  क्या अंतर होता हैं

Dosto जब भी हम रेल में यात्रा करते हैं, तो हमें हमारी रेल विभिन्न स्टेशनों पर रूकती हुई जाती हैं; और हम उन स्टेशनों के नाम भी पढ़ते हैं । उन स्टेशनों के नाम के आगे टर्मिनस, सेन्ट्रल, जंक्शन या स्टेशन लिखा होता हैं । क्या कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों होता हैं  उनके नामों में ये अंतर क्यों हैं ।यदि आप नहीं जानते तो चलिए आज हम बताते हैं उनके बीच क्या अंतर होता है ।

भारत का रेल नेटवर्क एशिया की सबसे बड़ा और विश्व का चौथा सबसे पड़ा रेल नेटवर्क है।भारत में रेलवे की पटरियां लगभग 92,081 किलोमीटर में फैली हुई है जो 66,687 किलोमीटर को कवर करती है। भारत में लगभाग 8200 रेलवे स्टेशन हैं। इन रेलवे स्टेशन को मूलरूप से चार भागों में बांटा गया है।

(1)  जंक्शन  (2) टर्मिनस (3)  सेन्ट्रल (4) स्टेशन

जंक्शन

जंक्शन उस रेलवे स्टेशन को कहते हैं, जहां ट्रेनों की आवाजाही के लिए कम से कम 3 अलग-अलग रूट हों। यानी की ट्रेन कम से कम एक साथ दो रूट से आ भी सकती है और जा भी सकती है, इसे जंक्शन कहते हैं।

उदाहरण: मथुरा जंक्शन (7 रूट), सलीम जंक्शन (6 रूट), विजयवाड़ा जंक्शन (5 रूट), बरेली जंक्शन (5 रूट)

टर्मिनस या टर्मिनल क्या हैं ?

टर्मिनस या फिर टर्मिनल, जिसका मतलब होता है ऐसा स्टेशन, जहां से ट्रेन आगे नहीं जाती है। यानी कि जिस दिशा से ट्रेन उस स्टेशन पर पहुंचती है, दूसरी जगह जाने के लिए उसे उसी दिशा में वापस आकर फिर से गुजरनी पड़ती है।

उदाहरण: छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी), लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी), कोचीन हार्बर टर्मिनस, इस तरह से भारत में कुल 27 टर्मिनस स्टेशन हैं।

सेन्ट्रल

सेंट्रल उस रेलवे स्टेशन को कहा जाता है, जिसमें अनेक स्टेशन का समावेश होता है। यह शहर का बहुत ही व्यस्त स्टेशन भी होता है, कई जगहों पर पुराने स्टेशन को भी सेंट्रल कहा जाता है। भारत में कुल 5 सेन्ट्रल स्टेशन हैं।

उदाहरण: मुंबई सेन्ट्रल (बीसीटी), चेन्नई सेन्ट्रल (एमएएस), त्रिवेंन्द्रम सेन्ट्रल (टीवीसी), मैंग्लोर सेन्ट्रल (एमएक्यू), कानपुर सेन्ट्रल (सीएनबी)

स्टेशन

स्टेशन उस जगह को कहते है जहां ट्रेन आने जाने वाले यात्रियों और समानों के लिये रुकती है। भारत में कुल आठ से साढ़े आठ हजार स्टेशन हैं।

—————————————————————

दोस्तों यदि आपके पास जंक्शन, टर्मिनस और सेन्ट्रल में  क्या अंतर होता हैं |Difference Between Junction, Terminus, Central station| में ओर जानकारी हैं, या हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें । हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें ।दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे like और share अवश्य करें ।

धन्यवाद 🙂

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here