आदतों को बदलना संभव है | It is possible to change your habits

0
123
change your habit
change your habit

आदतों को बदलना संभव है / It is possible to change your habits

change your habit. दोस्तों हमारा यह मानना हैं कि हमारी वर्षो से पड़ी आदतों का बंधन इतना मजबूत हैं कि उन्हें बदला नहीं जा सकता हैं।क्योकिं हम उनके आदी हो चुके होते हैं जब की वास्तविकता यह हैं कि हम अपने comfort zone से बाहर आकर उन्हें बदलने का प्रयास ही नहीं करते इसलिए हमें ऐसा लगने लगता हैं कि उनसे छुटकारा पाना असंभव हैं।

जबकि ऐसा नहीं हैं इस बंधन को मजबूत करने के पीछे हमारी  ही योग्यता हैं यदि हम दृढ निश्चय कर ले तो संसार की कोई ऐसी शक्ति नहीं जो हमें उससे मुक्त होने से रोक सके। बस बात हैं तो सिर्फ शुरुवात करने की। चलो दोस्तों एक कहानी के माध्यम से इसे समझते हैं।

किसी गाँव में एक लोहार रहता था। वह लोहे से निर्मित हथियारों तथा अन्य लोहे के औजारों की गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध था। इस तरह उसने अपने व्यवसाय से अपार धन सम्पति एकत्र कर ली थी।

एक रात गाँव में डाकुओं ने डाका डाला। वह लोहार के घर भी पहुंचे और उसका भी सारा धन लूट लिया और उसे लोहे कि बेड़ियों से बांधकर जंगल में डालकर चले गये। 

लोहार को बेड़ियाँ तोड़ने में महारत हासिल थी।लेकिन जब वह बेडी तोड़ने हेतु जाँच कर रहा था तो उसने उस पर बना एक निशान देखा। जिसे देखकर वह परेशान हो गया। उस कड़ी पर गुणवत्ता का निशान था जो उसने स्वयं बनाया हुआ था। उसका मानना था कि उसके बेडी को कोई तोड़ नही सकता है।

Related : सफल होना हैं तो सपने देखिये / Success Starts with a Dream

उसने नये सिरे से साहस जुटाया और अपना सारा अनुभव , बुद्धि ,और शक्ति उस कड़ी को तोड़ने में लगा दी ।उसे काफी मेहनत करनी पड़ी अंतत: वह कड़ी तोड़ने में सफल हो गया। 

तो दोस्तों यही हाल हमारी आदतों का है। जब हम कोई आदत अपनाते हैं तो हम स्वयं का एक बंधन में बांधते है और जब हम उसके आदी हो जाते है तो हमें लगने लगता है कि इससे छुटकारा पाना सम्भव नहीं हैं।

————————————————————————————

आदतों को बदलना संभव है | It is possible to change your habits  ये पोस्ट कैसी लगी, कमेंट द्वारा अवश्य बताये | यदि आपके पास भी कोई motivational article/ motivational story हैं और आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो onlinedost4u@gmail.com par भेजें |जिसे आपके नाम व फोटो सहित प्रकाशित किया जायेगा |

Thanku 🙂

Related post

  1. 5 Small steps to change your personality
  2. आदतों को बदलना संभव है / It is possible to change your habits
  3. उन्मुल खैर( IAS) की सफलता की कहानी-होसलों की बुलंद उड़ान
  4. एक व्यक्ति जिसने नेत्रहीन होने के बाद भी C A बनने का सपना देखा और पूरा किया-राजशेखर जी
  5. एक अनोखा मोटीवेशनल स्पीकर- Nick Vujicic

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here