चैत्र नवरात्र 2018 महत्व व कलश स्थापना समय |chaitra navratri 2018 Kalash sthapna right time in hidni

0
157

चैत्र नवरात्र 2018 महत्व व कलश स्थापना समय

chaitra navratri 2018 Kalash sthapna right time in hidni
chaitra navratri 2018 Kalash sthapna right time in hidni

chaitra navratri 2018 Kalash sthapna right time in hidni. इस वर्ष  चैत्र नवरात्र 18 मार्च ( रविवार) से शुरू होकर 26 मार्च तक हैं। दोस्तों हम में से ज्यादातर लोग ये जानते हैं, की नवरात्र वर्ष में दो बार आते हैं।  जबकि नवरात्र वर्ष में चार बार आते हैं। दो नवरात्र को तो हम जानते हैं एक तो शारदीय नवरात्र होते हैं, और दूसरे नवरात्र चैत्र नवरात्र होते हैं। दो नवरात्र गुप्त नवरात्र होते हैं उन्हें मनाया नहीं जाता हैं इन सभी नवरात्रों का हिन्दू मान्यताओं के अनुसार अपना -अपना विशेष महत्व होता हैं। नवरात्र के नौ दिनों में मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्रि  के नौ अलग-अलग  रुपों की पूजा को शक्ति की पूजा के रुप में की जाती हैं। 

नवरात्र का महत्व

शारदीय नवरात्र में उपासना करने पर वह हमें सुख -समर्धि व वैभव की प्राप्ति होती हैं। जबकि चैत्र नवरात्र में उपसना करने पर आत्म शुद्धि,शांति, प्राप्त होती हैं। चैत्र नवरात्र का एक और महत्व यह हैं कि इस दिन हिन्दू नव वर्ष शुरू होता हैं । वही अन्य दो गुप्त नवरात्र का तंत्र साधना करने वालों के लिये बहुत ज्यादा महत्व रखते हैं। तांत्रिकों द्वारा इस दौरान देवी मां की साधना की जाती है।ऐसा विश्वास किया जाता है कि इन दिनों में तांत्रिक शक्तियों का प्रभाव अधिक बढ़ जाता हैं। 

कलश स्थापना का महत्व

नवरात्र का प्रारंभ कलश स्थापना के साथ ही शुरू हो जाता हैं ।  हिन्दू धर्म में कलश स्थापना का विशेष महत्व हैं। कलश को सुख-सम्रद्धि, वैभव व मंगल कामनाओं के प्रतीक के रूप में मन जाता हैं ऐसा विश्वास हैं कि कलश के मुख में विष्णु भगवान् का निवास हैं,कंठ में रूद्र का व मूल में ब्रह्मा जी का निवास होता हैं इसीलिए कलश का पूजन किया जाता हैं। 

चैत्र नवरात्र 2018 में कलश स्थपाना का समय

इस वर्ष कलश स्थापना का समय प्रातः 7.34 से दोपहर 12.48 सर्वोत्तम हैं। 

—————————————–

दोस्तों चैत्र नवरात्र 2018 महत्व व कलश स्थापना समय| में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया हमारे फेसबुक(Facebook) को Like & Share अवश्य करें। 

हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ त्रुटी लगे या कोई सुझाव हो तो comment करके सुझाव हमें अवश्य दें।हम इस पोस्ट को update करते रहेंगें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here