सफलता पाने के पांच कदम/5 steps to get sure success

0
491 views

5 steps to get sure success/ सफलता पाने के पांच कदम

Dosto सफलता पाने के कुछ स्पष्ट steps होते हैं ।इन steps का पालन करने से हम अपने बराबर योग्य या हमसे भी अधिक योग्य व्यक्ति से कही अधिक कार्य क्षमता बढ़ाकरअपनी सफलता का प्रतिशत बढ़ा सकते हैं। दोस्तों जीवन में सफल होने वाले लगभग सभी व्यक्तियों ने उन steps का पालन कर सफलता प्राप्त की हैं।आइये जानते है वे steps क्या हैं।

First Step :- लक्ष्य की स्पष्टता 

सफलता पाने का प्रथम step यह है कि हमारा लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिये। जब तक हमें पता ही नहीं होगा कि हम चाहते क्या है या हम पहुंचना कहाँ चाहते हैं।तो हम अपने चलने की शुरुआत ही नहीं कर पाएंगे। इसलिए हमारा पहला कदम लक्ष्य चुनना होना चाहिये। इसके लिए आवश्यक हैं कि हम एकान्त में बैठकर स्वम शांत मन से चिंतन करें कि हम चाहते क्या हैं या हमारा उद्देश्य क्या हैं या हमारा लक्ष्य क्या होना चाहिये। यदि आप कुछ देर आत्म अवलोकन करेंगे तो निश्चित ही आपका लक्ष्य क्या हैं ये जान लेंगे।इस अभ्यास के बाद भी यदि आप अपने लक्ष्य का निर्धारण नहीं कर पाते तो निराश होने की आवश्यकता नहीं हैं। आप अपने माता- पिता या बड़े भाई- बहन या कोई ऐसा मित्र जिस पर आप विश्वास करते हैं उससे विचार-विमर्श कर अपने लक्ष्य का निर्धारण कर सकते हैं।

Second Step :- लक्ष्य को मूर्त रूप देना 

सफलता पाने का दूसरा महत्वपूर्ण step हैं अपने लक्ष्य को मूर्त रूप देना ।इसके लिए हम अपने लक्ष्य को एक कागज पर लिखकर उसे ऐसे दीवार या स्थान पर चिपका देते हैं कि उस पर हमारी नजर बार -बार पड़ती रहें। सुबह शाम उस लक्ष्य को अवश्य पढ़े और उसे बार बार दोहराए ।इसी के साथ रात्रि में सोते समय अपने लक्ष्य का अवलोकन अवश्य करें । धीरे धीरे इस प्रकार आप का लक्ष्य आपके अवचेतन मन की गहराइयों में बस जायेगा और वह मूर्त रूप लेने लगेगा ।

Third Step:-लक्ष्य प्राप्ति की समय सीमा 

सफलता पाने का तीसरा महत्वपूर्ण step है। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की समय सीमा का निर्धारण करना अर्थात हमें अपना लक्ष्य कितने समय में प्राप्त करना हैं ।लक्ष्य प्राप्त करने की समय सीमा व्यवहारिक होनी चाहिये ।यदि समय सीमा व्यवहारिक नही होगी तो असफल होने की संभावना बढ़ जाएगी ।जिससे आपका मनोबल टूट सकता हैं ।साथ ही साथ ये भी ध्यान रखना हैं कि समय सीमा इतनी अधिक भी ना हो कि लक्ष्य प्राप्त करने का कोई लाभ ही न रह जाए ।

यदि लक्ष्य के अनुसार समय सीमा लम्बी है तो उसको वार्षिक , मासिक, साप्ताहिक व दैनिक समय सीमा में बाँट ले । जिससे लक्ष्य प्राप्ति की समीक्षा होती रहे और हम अपने लक्ष्य से न भटक पाए।

Fourth Step :- लक्ष्य प्राप्ति के लिए कार्य योजना (वर्क प्लान ) बनाना

किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण step है Wark Plan बनाना ।इसके लिए हम उन कार्यो कि सूचि बनाते हैं जो हमारे लक्ष्य को पाने में सहायक होती हैं ।इस प्रकार की सूचि बनाते समय न तो हमें कार्यों की संख्या पर ध्यान देना हैं और न ही उनकी क्रमबद्धता पर। हम केवल कार्यों को लिखते जाते हैं ।

Related:Success starts with a dream/सफल होना हैं तो सपने देखिये |

अब एकाग्र होकर शांत चित्त से बैठ जाए और अपने लक्ष्य का एक काल्पनिक चित्र अपने मन में बनाये और उस लक्ष्य को पाने के लिए लिखे गए कार्यो को क्रम बद्ध करने का प्रयास करें ।इस प्रकार आप थोड़ी सी काट छांट के बाद ये सूचि तैयार हो जाएगी । यह तैयार सूचि ही हमारी कार्य योजना हैं ।अब आपको पता हैं कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए कौन सा कार्य पहले करना हैं और उसके बाद कौन सा कार्य करना हैं ।

Fifth Steps :- योजना पर तुरंत कार्य शुरू करना

तो दोस्तों अब समय हैं work on plan का अब जबकि हमारी कार्य योजना बन चुकी हैं तो बिना देरी किये पूरे जोश व उत्साह के साथ अपनी योजना पर अमल करना शुरू कर देना चाहिये ।क्योकि शुरुआत जितनी शानदार होगी सफलता उतनी ही जल्दी मिलती हैं। योजना पर अमल करते समय हमें ये भी ध्यान रखना हैं कि हमने जो समय सीमा का निर्धारण हैं उसके अनुसार लक्ष्य प्रप्ति के लिए किये गए कार्यों कि दैनिक/ साप्ताहिक समीक्षा भी करना हैं।इसका सबसे अच्छा व आसान तरीका हैं सोते समय लक्ष्य की प्राप्ति के लिए किये गये कार्यो का अवलोकन करें और उसमें सुधार करें| यदि भूलवश कोई कार्य ऐसा किया हैं जो हमें हमारे लक्ष्य से दूर ले जा रहा हैं  तो ये धयान रक्खे कि  उसकी पुनरावृति न होने पाये ।

Dosto यदि आप इन five steps पर अमल करेंगे तो फिर कोई कारण नही बनता कि आप सफल न हो पाए ।मुझे उम्मींद ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है की आप इन steps पर अमल कर सफलता प्राप्त कर समाज में नए मानदंड स्थापित करेंगे ।

—————————————————————-

5 steps to get sure success/सफलता पाने के पांच कदम |ये पोस्ट कैसी लगी, कमेंट द्वारा अवश्य बताये | यदि आपके पास भी कोई motivational article/ motivational story और ब्लॉग सम्बन्धित कोई आर्टिकल हैं और आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो onlinedost4u@gmail.com par भेजें /जिसे आपके नाम व फोटो सहित प्रकाशित किया जायेगा |

Related post

  1. 5 Small steps to change your personality
  2. आदतों को बदलना संभव है / It is possible to change your habits
  3. उन्मुल खैर( IAS) की सफलता की कहानी-होसलों की बुलंद उड़ान
  4. एक व्यक्ति जिसने नेत्रहीन होने के बाद भी C A बनने का सपना देखा और पूरा किया-राजशेखर जी
  5. एक अनोखा मोटीवेशनल स्पीकर- Nick Vujicic

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here